Dream11 से पैसे कैसे कमाये, Dream11 क्या है, Fake है Dream11?

क्या आपको पता है Dream11 से पैसे कैसे कमाये, Dream11 क्या है, Dream11 को कैसे खेलते है इसमे क्या होता है, दोस्तो Dream11 खेलकर आप लाखो रुपये कमा सकते है, और बहुत से लोग Daily 20 से 25 हजार रुपये कमा रहे है।

इस पोस्ट मे हम आपको Dream11 क्या है और Dream11 App से पैसे कैसे कमाए के बारे मे पूरी जानकारी देंगे साथ ही इससे जुड़े कुछ सवालो के जवाब भी देंगे जैसे Dream11 को कैसे खेलते है

इसे कैसे Download करते है Dream11 में टीम कैसे बनाते है, ड्रीम11 को खेलने के नियम क्या है, Dream11 ki शुरुआत कब हुई, ड्रीम11 के मालिक कौन है आदि जानकारी  भी share करेंगे । 

तो चलिए जानते हैं, What is Dream11 and How to Earn Money from Dream11 in Hindi.


dream11-se-paise-kaise-kamaye-dream11-kya-hai

Dream11 एक दिमाग का खेल है इसमे आपको Cricket जैसे खेलो का नॉलेज होना चाहिए । अगर आप क्रिकेट देखते है तो आपने Dream11 के बारे में जरूर सुना होगा या आपने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टीवी पर ऐड मे जरूर देखा होगा । 

और इसको लेकर आपके मन में सवाल भी होंगे की क्या भारत में गैर- कानूनी है Dream11 क्योंकि Dream11 को हम एक तरह से सट्टा या जुआ या बेट भी कह सकते है, 

क्योंकि इसमे यूजर को रियल में अपने पैसे लगाने पड़ते है और इसमे यूसर जीत भी सकता है और हार भी सकता है तो आइये दोस्तो Dream11 से पैसे कैसे कमाये के बारे में और Dream11 से जुड़े सारे सवालो के जवाब जानते है तो चलिये दोस्तो शुरू करते है...

दोस्तो Dream 11 से पैसे कैसे कमाए, Dream11 कैसे खेलते है, Dream11 खेलने के क्या नियम है  इन सभी सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे तो चलिये पहले Dream11 का थोड़ा सा इतिहास देख लेते है..  

यह एक भारतीय App है, Dream11 की शुरुआत 2012 में हुई थी, वैसे तो इसकी स्थापना 2008 में ही हो गई थी । इसके संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ है । शुरुआत में ड्रीम11 एक फैंटासी क्रिकेट वैबसाइट ही थी,

लेकिन जैसे-जैसे यह App पोपुलर होता गया वैसे-वैसे इसका भी विस्तार होता गया और अब इसमे Football, Basketball, कबड्डी, Baseball, Hocky आदि गेम भी शामिल कर दिये गए है । 

इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है और इसके अंदर कर्मचारियो की संख्या 542 है। 2014 में Dream11 ने अपने 10 लाख यूजर पूरे किए। इसके बाद 2016 में Dream11 के यूजर की संख्या बढ़ कर 50 लाख तक पहुँच गयी और पर अब 2020 की बात करे तो इसके यूजर 8 करोड़ से भी ज्यादा है। 

इस पोस्ट मे आपको क्या जानने को मिलेगा :-

  • Dream11 क्या है?
  • Dream11 कैसे Download करे ?
  • Dream11 को कैसे खेलते है?
  • Dream11 टीम कैसे बनाते है ?
  • Dream11 प्लेस्टोर पर क्यों नहीं है ?
  • Dream11 के नियम क्या है ?
  • Dream11 का मालिक कौन है?
  • क्या Dream11 fake है ?
  • क्या भारत में गैर-कानूनी है Dream11 ?
  • Dream11 से जुड़ा विवाद 
  • Jio फोन में Dream11 कैसे खेले । Dream11 को जियो फोन में कैसे Download करे ?

1. Dream11 क्या है इसमे क्या होता है ?


जब आपने Dream11 के बारे मे पहली बार कहीं देखा या पढ़ा होगा तो आपके इसके बारे में जानने की इच्छा जरूर हुई होगी की आखिर Dream11 क्या है इसमे क्या होता है तो आइये जानते की Dream11 क्या है। 

ड्रीम11 भारत में स्थित दुनिया की NO. #1 एक Fantasy खेल App है जो उपयोगकर्ताओं को Fantasy क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेलने की अनुमति देता है। 

इस App में भारत, अमेरिका और दुनिया के कई देशो के खिलाड़ी शामिल है, इस App में जो भी गेम्स होते है वो रियल (वास्तविक) गेम पर बेस होते है। 

यानि मान लीजिये भारत-पाकिस्तान का मैच होना है लेकिन उसी मैच मे बरसात आ जाती है और वो मैच रद्द हो जाता है तो Dream11 मे भी वो मैच रद्द हो जाता है। 

अप्रैल 2019 में, ड्रीम 11 'यूनिकॉर्न क्लब' में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बन गई। ड्रीम11 ने 1 वर्ष के लिए 2020 इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के लिए टाइटल स्पोन्सरशिप भी जीती है ।

इस App ने पिछले कुछ सालो में काफी लोकप्रियता हासिल की है, इस App की लोकप्रियता का कारण भारतीय लोगो का क्रिकेट, फूटबाल, कबड्डी हॉकी के प्रति रुचि है और यह App भी उसी पर बेस है । 

अगर आप भी क्रिकेट, फुटबॉल , बास्केटबॉल  या कबड्डी में रुचि रखते है या इनमे से किसी खेल का ज्ञान है तो आप Dream11 में उस खेल को खेलकर लाखो रुपये कमा सकते हो । 

2. Dream11 कैसे Download करे ?


कुछ लोगो को Dream11 Download करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि Dream11 App गूगल के प्ले स्टोर पर  उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से लोगो को दिक्कत का सामना करना पड़ता है

और लोग प्ले स्टोर पर जाकर Dream 11 App को सर्च करते है और वो Dream11 के कई सारे डुप्लीकेट App को Download कर देते है । 

Dream11 को Download करने का सीधा सा तरीका है आप Dream11 की Official वैबसाइट पर जाये वहाँ पर आपको अपना नंबर टाइप करना होगा और फिर GET APP LINK पर क्लिक करना होगा,जिससे आपके मोबाइल पर Dream 11 App का लिंक आ जाएगा उस लिंक की मदद से आप Dream 11 को Download कर पाएंगे । 


आप इसे इसे दूसरे तरीके से भी Download कर सकते है आप Dream11 के Official Number 1800-572-9878 पर Missed कॉल देंगे तो आपके पास Dream11 को Download करने का लिंक आ जाएगा,इस तरीके से भी आप इस App को Download कर सकते है । 

3. Dream11 को कैसे खेलते है ? How to play Dream11 ? 


Dream11 को कैसे खेलते है यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा दोस्तो इसमे Cricket, Football, Kabaddi, Basketball आदि गेम होते है, जैसे क्रिकेट की बात करे तो इसमे आपको अपनी एक टीम बनानी होती है टीम मे आप दोनों टीमों के खिलाड़ियो को शामिल कर सकते है। 

इसमे आपके पास 100 क्रेडिट होते है जिसका यूस खिलाड़ियो को चूज़ करने मे होता है क्रेडिट को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियो को अपनी टीम में शामिल करना होता है खिलाड़ियो को शामिल करने के बाद कप्तान और वॉइस कप्तान चूज़ करना होता है । 

उसके बाद आपको किसी कॉन्टेस्ट में जॉइन करना होता है और आप जब मैच शुरू होने के आधा घंटे पहले खिलाड़ियो को बदल भी सकते हो यानि टॉस के बाद बदल सकते हो। 

जिसमे आपको पता रहेगा कौनसा खिलाड़ी खेल रहा है और कौनसा नहीं यह आपको इसमे पता लग जाएगा टॉस के बाद खिलाड़ी की प्रोफ़ाइल के नीचे Playing और Not Playing लिखा हुआ आयेगा । 

इसके अलावा आप Crickbuzz की वैबसाइट पर जाकर भी देख सकते है, टॉस होने के बाद यानि मैच शुरू होने के 20-25 मिनट पहले आप इस वैबसाइट पर देख सकते है की किस खिलाड़ी बेंच पर बिठाया गया है और किसको मौका दिया गया है यानि कौन खेल रहा है और कौन नहीं । 

इसमे पॉइंट सिस्टम होता है यानि जो खिलाड़ी जैसा परफ़ोर्म (खेलता है ) करता है उसको उसी हिसाब से पॉइंट मिलते है, उस पॉइंट सिस्टम से ही आपने जो टीम बनाई होती है उसकी Ranking तय होती है। 

जैसे कोई 5 रुपये की लीग है, कोई 25 रुपये की है कोई 100 रुपये की है तो उसमे हमे Join करना होता है और दूसरे जो लोग होते है वो भी Join करते है। 

और जिन लोगो ने सबसे अच्छी टीम बनाई होगी उनकी टीम रैंक करेगी और किस रैंक पर कितने पैसे मिलेंगे (Prize) उसमे पहले ही बता दिया जाता है उस Ranking के अनुसार आपको पैसे मिलते है ।. 

4. Dream11 पर Register कैसे करे ?


दोस्तो Dream11 पर Register करना या  Account बनाना बहुत आसान है और इस पर फोन नंबर, ईमेल अकाउंट, गूगल अकाउंट या फेसबुक अकाउंट के जरिये साइन अप कर सकते है । 

स्टेप 1: 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Dream11 App ओपेन कर लेना है उसके बाद मोबाइल के नीचे की और लेफ्ट साइड Have a referral code पर क्लिक करना है । 

Sign up on dream11 app

स्टेप 2: 

अब यहां पर आपको यहाँ अपनी डिटेल्स डालकर अकाउंट बनाना है।

आपको Invite Code मे YSLMN99IJ  डालकर Sign Up करना है अगर आप हमारा Invite Code डालकर साइन अप करते हो तो आपको 100 रुपये Bonus मे मिलेंगे। 

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना, अपना ईमेल ID डालनी है उसके बाद अपने Dream11 Account के पासवर्ड सेट करना है, फिर रजिस्टर पर क्लिक करना है । 

Step 3:

रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का  OTP आयगा जिसे डालते ही आपको 100 रुपये फ्री मे मिल जाएंगे । 

5. Dream11 में टीम कैसे बनाये ?


Dream11 मे टीम बनाना बहुत ही आसान है बस आप एक बार इसमे टीम बनाना सीख गए तो उसके बाद आप इसमे खुद-ब-खुद आसानी से इसके सारे Feature के बारे समझ मे आ जायेंगे तो आइये जानते है Dream11 में टीम कैसे बनाये?

स्टेप 1:
सबसे पहले आपको ड्रीम11 मे login कर लेना है इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा जिसमे क्रिकेट, Football, Basketball और Baseball के ऑप्शन होंगे जिसमे अलग-अलग टाइम पर मैच होने का शेड्यूल चल रहा होगा। 

जिसमे आपको पता चलेगा की कौनसा मैच कब, कितने बजे और कौनसे दिन होगा, तो आपको किसी एक ऑप्शन को चूज करना है, तो मान लीजिये आपने क्रिकेट को चूज किया है। 

जिसमे बहुत सारे मैच का शेड्यूल चल रहा होगा जिससे आपको पता रहेगा की कौनसा मैच कब और कितने बजे शुरू होगा । 

स्टेप 2: 
किसी एक मैच को चूज करने के बाद आपके पास नया इंटरफ़ेस ओपेन हो जाएगा जहां पर आपको खिलाड़ी चूज़ करने होते है और अपनी एक टीम बनानी होती है, आप अपनी टीम में दोनों टीमों के खिलाड़ियों को शामिल कर सकते है । 

जैसे की मान लीजिये भारत और श्रीलंका का मैच हो रहा है तो हम भारत और श्रीलंका दोनों देशो के खिलाड़ियों को शामिल करके अपनी एक टीम बना सकते है । इसमे आप अपनी पसंद के हिसाब से खिलाड़ियों को चूज़ कर सकते है । 

स्टेप 3: 
किसी एक मैच को चूज़ करने के बाद आपको Create टीम पर क्लिक करना है, Create टीम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दोनों टीमों के खिलाड़ी आ जाएंगे जिसमे आपको अपने खिलाड़ी चूज़ करके अपनी टीम बनानी होती है । 

इसमे प्रत्येक खिलाड़ी का क्रेडिट होता है जैसे किसी खिलाड़ी का क्रेडिट 10 होता है, किसी का 9 होता है । इसमे आपके पास कुल 100 क्रेडिट होता है जिसका यूस आपको खिलाड़ियों को चूज़ करने में होता है । 

जैसे मान लीजिये आपने 10 क्रेडिट वाले खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया है तो उसके बाद आपके पास 90 क्रेडिट ही बचेंगे । अब आपको बस खिलाड़ियो को अपनी टीम में शामिल करना होता है आप क्रिकेट के नियम के मुताबिक एक टीम में 11 खिलाड़ी ही शामिल कर सकते है। 




Dream11 फैंटासी गेम में आप अपनी टीम में अपनी पसंद के अनुसार खिलाड़ियों को चुन सकते है, जैसे हम  Cricket फैंटासी गेम की बात करे उसमे आप अपनी टीम में 1 से लेकर 4 विकेट कीपर को शामिल कर सकते है, लेकिन मिनिमम 1 विकेटकीपर होना जरूरी है ।  

बैट्समेन मे आप 3 से लेकर 6 खिलाड़ियों को शामिल कर सकते है, नियम के मुताबिक 3 बैट्समेन होने जरूरी है, और Allrounder में 1 से लेकर 4 खिलाड़ियों को शामिल कर सकते है, और 1 Allrounder तो टीम में होना ही चाहिए रही बात बॉलर की तो आप अपनी टीम में Minimum और Maximum 3 से 6 बॉलर को शामिल कर सकते है । 

खिलाड़ियो को चूज़ करने के बाद आपको इसमे कप्तान और वॉइस कप्तान चूज़ करने के बाद Save पर क्लिक  करना होता है इसके बाद आपके सामने उस मैच के Contest आ जाएंगे जिसमे आपको जॉइन करना होता है ।आप अपनी टीम मे कौनसा खिलाड़ी खेल रहा है और कौनसा खिलाड़ी नहीं खेल रहा है ये सब टॉस के बाद सेट कर सकते है । 

dream11-se-paise-kaise-kamaye-dream11-kya-hai


और इसमे आप 1 से लेकर 11 तक टीमे बना सकते है और किसी मेगा Contest में आप 11 बार जॉइन हो सकते हो ।

6. Dream11 प्लेस्टोर पर क्यों नहीं है? ( Why is Dream11 not on Play Store? )


अगर आप Dream11 खेलते हो तो आपके जहन मे यह सवाल जरूर आया होगा की Dream11 प्लेस्टोर पर क्यों नहीं है Why is Dream11 not on Play Store? तो इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट मे मिल जाएगा ।

शुरुआत में Dream11 गूगल प्लेस्टोर में उपलब्ध था लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया  Dream11 को हम एक तरह से सट्टा या जुआ या बेट भी कह सकते है 

क्योंकि इसमे यूजर को रियल में अपने पैसे लगाने पड़ते है और इसमे यूसर जीत भी सकता है और हार भी सकता है। गूगल ने अपनी पॉलिसी के तहत इसे रिमूव कर दिया । 

Google Play Store पर ऐसे App होने की अनुमति नहीं है इसलिए इसे Google Play Store से इसे हटा दिया गया, लेकिन हटाने के बावजूद इससे Dream11 की Populrity में कोई बदलाव नही आया ।  

7. Dream11 के नियम क्या है ?


दोस्तो अगर आप Dream 11 खेलते है तो आपको Dream11 के नियम का भी ज्ञान होना जरूरी हो जाता है क्योंकि बिना नॉलेज के आप Dream11 में पैसा इन्वेस्ट करोगे तो आपका इसमे लॉस भी हो सकता है इसलिए Dream11 के नियम क्या है यह आपके लिए जानना आवयश्क है।

दोस्तो जैसा की की आपको पता है Dream11 मे बहुत सारे गेम होते है तो उन सभी के नियम भी अलग-अलग होते है यानि सबका पॉइंट System अलग-अलग होता है । जैसे अब हम क्रिकेट का उद्दाहरण लेके चले तो क्रिकेट में टी-20, One-day, टेस्ट मैच, T10 लीग इन सभी का पॉइंट सिस्टम अलग-अलग होता है 

तो इसी तरह Football, Basketball, Kabaddi, Baseball आदि गेम के पॉइंट सिस्टम भी अलग-अलग होते है तो आज हम आपको Dream11 Cricket Point System बताएँगे तो आइये देखते है...

👉 Dream11 Cricket Point System kya hai


आप जानते है की Dream11 क्रिकेट पॉइंट सिस्टम में क्रिकेट के सभी फ़ारमैट मे पॉइंट सिस्टम अलग-अलग होते है जैसा की हमने आपको बताया तो अब आपको T-20, ODI, Test Match, T10 लीग सभी के पॉइंट सिस्टम बताएँगे तो चलिये देखते है...आखिर Dream11 Cricket Point System क्या है 

(A) Betting Rules (बैटिंग नियम ) : 

  • Run: T-20, वन-डे, टेस्ट मैच और T10 मैच मे एक रन लेने पर बैट्समेन को +1 पॉइंट मिलता है ।
 
  • Boundary Bonus: T-20, वन-डे, टेस्ट मैच और T10 मैच सभी में चौका लगाने पर  उस खिलाड़ी को +1 पॉइंट मिलता है । 

  • Six Bonus: T-20, वन-डे, टेस्ट मैच और T10 मैच में सिक्स लगाने पर +2 पॉइंट जोड़े जाते है ।
 
  • Half-Century Bonus: T-20, T10 मैच में Half-Century लगाने पर बोनस के तौर पर  +8 पॉइंट मिलते है और वन-डे, टेस्ट मैच में Half-Century लगाने पर बोनस के तौर पर  +8 पॉइंट मिलते है ।  

  • Century Bonus: T-20, T10 मैच में शतक लगाने पर +16 पॉइंट दिये जाते है और वन-डे, टेस्ट मैच में शतक लगाने पर +8 पॉइंट दिये जाते है। 

  • Dismissal For A Duck: अगर आपका बल्लेबाज एक भी गेंद का सामना किए बिना आउट हो जाता है (जो आमतौर पर नॉन-स्ट्राइकर के छोर से बाहर निकलता है, लेकिन stumped या wide delivery से रन आउट हो जाता है।) उसके पॉइंट माइनस में यानी Cut हो जाते हैं।

  • T-20, T10 मैच में -2 पॉइंट कट हो जाते है और वन-डे और टेस्ट मैच मे क्रमश: -3,-4 पॉइंट कट हो जाते है । 


(B) BOWLING Rules (बोलिंग के नियम ):
  • Wicket: T-20, वन-डे, और T10 मैच में विकेट लेने पर +25 पॉइंट मिलते है और टेस्ट मैच में विकेट लेने पर +16 पॉइंट मिलते है । Excluding Run Out

  • 4 Wicket Haul Bonus: T-20 मैच में 4 विकेट लेने पर बोनस के तौर पर +8 पॉइंट मिलते  है व वन-डे और टेस्ट मैच मे 4 विकेट लेने पर +4 पॉइंट एक्सट्रा (बोनस मे)  मिलते है । 

  • और T10 लीग में 2 और 3 विकेट लेने पर क्रमश: +8 और +16 पॉइंट बोनस में मिलते है । 

  • 5 Wicket Haul Bonus: T-20 मैच में 4 विकेट लेने पर बोनस के तौर पर +16 पॉइंट मिलते  है । वन-डे और टेस्ट मैच मे 4 विकेट लेने पर +8 पॉइंट एक्सट्रा (बोनस मे)  मिलते है । 

  • Maiden Over: T-20 मैच मे मेडन ओवर डालने पर +8  पॉइंट मिलते है । T-10 मैच मे मेडन ओवर डालने पर +16 पॉइंट मिलते है और One-day मैच मे ओवर डालने पर +4 पॉइंट मिलते है । टेस्ट मैच में मेदन ओवर डालने पर कोई पॉइंट नहीं मिलता है । 

(C) Fielding Rules (फ़िल्डिंग के नियम ):

  • Catch(कैच): T-20, वन-डे, टेस्ट मैच और T10 मैच सभी में कैच के +8 पॉइंट मिलते है ।

  • Direct Stumping/Run Out: अगर Direct Stumping या रन आउट होता है तो उस खिलाड़ी को +12 पॉइंट मिलते है । 

  • Run Out (Thrower):  अगर कोई थ्रोवर रन आउट करवाता है तो उसे +6 पॉइंट मिलते है । 

  • Run Out (Catcher): थ्रोवर द्वारा गेंद फ़ैकने पर जो Catcher गेंद पकड़कर रन आउट करता है उसे +6 पॉइंट मिलते है । 


(D) Other Point Rules: आपकी टीम में जो कैप्टन होता है उसके पॉइंट डबल 2x हो जाते है । 
और आपकी टीम के वाइस कैप्टन के पॉइंट डेढ़ गुना 1.5x हो जाते है । 
Starting में सभी खिलाड़ियो के पॉइंट +4 होते है जो खेल रहे होते है । 

(E) Economy Rate Point System :

  • T-20 मे इकॉनमी रेट पॉइंट सिस्टम :
  • One-Day मे Economy Rules Point System: 
dream11-ke-niyam-kya-hai
  • टी-10 लीग मे Economy Rules Point System:
dream11-ke-niyam-kya-hai

  • नोट: टेस्ट मैच मे Dream11 के इकॉनमी रेट पॉइंट सिस्टम(रुल्स) नहीं है । 

(F) Strike Rate Point System:

  • T-20 स्ट्राइक रेट पॉइंट सिस्टम 

STRIKE RATE (EXCEPT BOWLER)

Min 10 Balls To Be Played

  • Between 60-70 runs per 100 balls     -2
  • Between 50-59.9 runs per 100 balls  -4
  • Below 50 runs per 100 balls              -6


  • वन-डे स्ट्राइक रेट पॉइंट सिस्टम


STRIKE RATE (EXCEPT BOWLER)

Min 20 Balls To Be Played 



  • Between 50 - 60 runs per 100 balls      -2
  • Between 40 - 49.99 runs per 100 balls -4

  • Below 40 runs per 100 balls                 -6


  • T10 स्ट्राइक रेट पॉइंट सिस्टम

STRIKE RATE (EXCEPT BOWLERS)

Min 5 Balls

  • Between 90 - 99.99 runs per 100 balls  -2
  • Between 80 - 89.99 runs per 100 balls  -4

  • Below 80 runs per 100 balls                  -6


  • नोट: टेस्ट मैच मे Dream11 के स्ट्राइक रेट पॉइंट सिस्टम(रुल्स) नहीं है ।

8. Dream11 का मालिक कौन है?


अगर आप Dream11 को खेलते है तो कभी न कभी आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा की Dream11 का मालिक कौन है और Dream11 को किसने बनाया है। 

आज के समय Dream11 को सभी क्रिकेट प्रेमी जानते है, इसकी शुरुआत एक महज एक Fantasy क्रिकेट वैबसाइट से हुई थी लेकिन आज यह करोड़ो की कंपनी बन गयी है। 

वर्तमान में इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है अब जानते है Dream11 का मालिक कौन है तो इसके ओनर हर्ष जैन और भावित सेठ है। 

इन्होने Dream11 का  2012 मे प्रीमियम फैंटासी स्पोर्ट्स का परिचय कराया था हालांकि इसकी शुरुआत 2008 मे ही हो गयी थी, ड्रीम 11 को एक Start Up के तौर पर शुरू किया था । 

और इन्हे इसमे काफी जल्दी लोकप्रियता हासिल हुई । Dream11 के मालिक हर्ष जैन कहते है की सफलता एक रात मे नहीं 10 साल में मिलती है । 

अब इस Fantasy गेम मे बहुत सारी कंपनिया आ गई लेकिन सबसे पोपुलर अब भी Dream 11 ही है, Dream11 अब करोड़ो की कंपनी बन चुकी है और यह 2020 आईपीएल की स्पोंसर भी है Vivo के हटने के बाद Dream11 को  आईपीएल की स्पोंसरशिप 222 करोड़ मे मिली है । 

9. क्या Dream11 Fake है ?


क्या Dream11 Fake है अगर आप Dream11 खेलते है तो आपने यह जरूर आया होगा की Dream11 Fake है इसमे कोई पैसा नहीं जीतता है क्योंकि इसमे यूसर रियल पैसे लगाने पड़ते है और वो इसमे जीत भी सकता है और हार भी सकता है यानि सरल भाषा में कहे तो यह एक जुआ है । 

कुछ लोगो का Dream11 पर यह आरोप है की Dream11 Fake है इसमे लोगो को पागल बनाया जाता है और Dream11 द्वारा लोगो के पैसे लूटे जाते है । 

दोस्तो जैसा की आप जानते होंगे इसमे दोस्तो बहुत सारे कॉन्टेस्ट चलते है जिसमे Mega Contest, Hot Contest आदि कॉन्टेस्ट चलते है दोस्तो Mega Contest मे 1st, 2nd, 3rd रैंक तक आने वाले को भारी भरकम प्राइज़ मनी मिलती है। जिसमे यह प्राइज़ मनी लाखो, करोड़ तक की होती है । 

और इस कॉन्टेस्ट में भाग भी लाखो लोग लेते है, अब इसमे जिसकी टीम सबसे बेहतर होगी वो यह प्राइज़ मनी जीतेगी अब जब कई लोग इसे खेलते है और जब उनकी रैंक कई बार मेगा कॉन्टेस्ट में भाग लेने के बावजूद 1st, 2nd, 3rd या ऊपर नहीं आती है,

तो वो इसपर आरोप लगाने लग जाते है की इसमे कोई लाख,करोड़ रुपये नहीं जीतता है बस लोगो को बेवकूफ बनाने के लिए इसमे प्राइज़ मनी लाखो करोड़ो में बताई जाती है ताकि लोग उस कॉन्टेस्ट को जॉइन करे।  

तो हम बता दे आपको की ऐसा बिलकुल भी नहीं है, यह एक Trusted App है और काफी सालो से चला आ रहा है अगर यह कोई ऐसा Scam करता होता तो अब तक इस पर Ban लग गया होता, हालांकि दोस्तो यह हमारा ओपिनियन है आपका इसके ऊपर क्या ख्याल है नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए । 

10. क्या भारत में गैर-कानूनी है Dream11 ?


अगर आप Dream11 खेलते है तो आपके मन यह सवाल भी जरूर आया होगा की क्या Dream11 भारत मे कानूनी है क्या Dream11 Illegal है तो दोस्तो में आपको बता दु Dream11 भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त App है । 

और उन्हे पूरे देश में अपने संचालन को चलाने की पूरी अनुमति है इसे कौशल का खेल करार दिये जाने के बावजूद 
विशेषज्ञों का मानना है की कंपनी देश के नियामक ग्रे एरिया में काम करती है यानि उनका मानना है की यह एक तरह से डिजिटल जुआ है यह देश के युवाओ के लिए सही नहीं है । 

11. Dream11 से जुड़ा विवाद 


बात उन दिनो की है जब Dream11 के खिलाफ 2017 में भारतीय उच्च न्ययालय में मामला दर्ज कराया गया था । 
अदालत ने इस मामले की सुनवाई करते हुए अपने फैसले में कहा की Dream11 गेम खेलो की नॉलेज रखने वालों के लिए है और यह दिमाग से खेलने वाला गेम है अत: इस पर बेन नहीं लगाया जा सकता। 

इसके बावजूद भी इस पर बेन लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दाखिल की गई लेकिन कोर्ट ने इस अपील को भी खारिज कर दी । 

इसके अलावा भी भारत के कुछ राज्यो ने इस पर प्रतिबंद लगाया हुआ है जिसमे तेलंगाना, ओड़ीसा, असम जैसे कुछ राज्य शामिल है । 

आशा करता हूँ दोस्तो आपको आपके सवाल Dream11 se paise kaise kamaye, Dream11 kya hai, ड्रीम11 टीम कैसे बनाए, ड्रीम11 के नियम क्या है, ड्रीम11 का मालिक कौन है, ड्रीम11 को कैसे खेलते है, क्या Dream11 Fake है, क्या कानूनी है Dream11 आदि के Answer आपको इस एक ही पोस्ट में मिल गए होंगे । 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के बारे में कुछ पूछना है तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है । 

और आपने हमारी साइट पर पहली बार विजिट किया है तो हमारी साइट को subscribe जरूर करे । 

और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने Whats app, Facebook, Twitter अकाउंट पर जरूर-जरूर share करे ! धन्यवाद । 

यह भी पढे-


टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.