How to use twitter in hindi | Twitter अकाउंट कैसे बनाते है ?

Hello and Welcome दोस्तो आज का हमारा टॉपिक है Twitter. इस पोस्ट में हम जानेंगे ट्विट्टर का यूस कैसे करे  हाउ टु यूस ट्विट्टर इन हिन्दी (How to use twitter in hindi?)  हम Twitter पर अकाउंट बनाने के साथ ही इसके बारे और विस्तार से जानेंगे की ट्विट्टर अकाउंट खोलने के बाद हम इसे कैसे यूस करते है। 


हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की :

👉Twitter पर अकाउंट कैसे बनाये ?

👉ट्वीट कैसे करते है ?

👉किसी भी ट्वीट को Retweet कैसे करते है ?

👉ट्विट्टर पर किसी को Massage कैसे करते है ? 

👉Trending टॉपिक पर ट्वीट कैसे करते है ?

👉Twitter के और क्या-क्या फीचर है ?

how-to-use-twitter-in-hindi

तो चलिये दोस्तो सीखते है Twitter के बारे में :- 

1. Twitter पर अकाउंट कैसे बनाये ?


अगर आपके पास एक Smartphone है तो आप सबसे पहले ट्विट्टर को प्ले स्टोर या एप स्टोर से download कर लीजिये उसके बाद आपको Simply साइन अप कर लेना है, साइन उप का बिलकुल नॉर्मल प्रोसेस होता है,

जैसे की सबसे पहले आपको अपना नाम डाल देना है उसके बाद आपका फोन नंबर डाल दीजिये और अपनी DOB(Date of Birth) डाल देनी है । 

how-to-use-twitter-in-hindi


फिर आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर लेना है, Next पर क्लिक करने का एक ऑप्शन आयेगा जिसमे आपको एक और नेक्स्ट पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके मोबाइल नंबर को Verify करने के लिए एक ओटीपी (OTP) आयेगा, तो उसमे आपको verify कर लेना है । 

Verify कर लेने एक बाद आप ट्विट्टर के होम पेज पर चले जाएंगे जहां से आप ट्वीट, Retweet, etc.कर सकते है । 


2. ट्वीट कैसे करते है ?

दोस्तो करके लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने ट्विट्टर का होम पेज ओपेन हो जाएगा जिसमे आपको एक ट्वीट का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर लिखा हुआ होगा Whats's Happening? वहाँ पर आपको कुछ भी टाइप करना है। 

यानि अपनी कोई भी बात हम ट्वीट के मदद से लोगो तक पहुँचा सकते है, या आपको जो लोग या दोस्त फॉलो करते है उन सभी को कोई बात कहनी हो तो आप सिर्फ एक ट्वीट में अपनी बात उन तक पहुँचा सकते है । 

दोस्तो हम एक ट्वीट में लगभग 150 वर्ड ही टाइप कर सकते है उससे ज्यादा आप टाइप करोगे तो अपने आप वहाँ पर वर्ड रेड कलर में हो जाएंगे यानि की आपको अपनी बात कम शब्दो ही कहनी होती है वैसे तो 150 वर्ड ही काफी होते है एक ट्वीट के लिए । 


how-to-use-twitter-in-hindi


3. ट्वीट को Retweet कैसे करते है ?


दोस्तो ट्वीट को Retweet करना बहुत ही आसान है सिर्फ आपको एक क्लिक करना होता है इसका ऑप्शन किसी भी ट्वीट के नीचे ही दिया होता है जहां पर लाइक और कमेंट का ऑप्शन दिया होता है। 

जैसे की मान लीजिये मेने कोई एक ट्वीट किया है और वो ट्वीट आपको अच्छा लगा और आप उस ट्वीट को अपने followers तक पहुँचना चाहते है तो आपको उसे Retweet कर देना है। 

जैसे ही आप Retweet करेंगे मेरा किया हुआ ट्वीट आपकी प्रोफ़ाइल से ट्वीट हो जाएगा । 

how-to-use-twitter-in-hindi


4.Twitter पर किसी को Massage कैसे करते है ? 


दोस्तो अब हम सीखते ट्विट्टर पर किसी को मैसेज करना, दोस्तो बहुत से लोग टिवीटर का यूस करते है लेकिन उनको यह मालूम नहीं होता है की हम किसी को पर्सनल मैसेज भी कर सकते है,

ट्विट्टर के होम पेज पर आपको साइड में एक मैसेज का आइकॉन देखने को मिलेगा वहाँ पर क्लिक करके आप अपने फ्रेंड या किसी को भी सर्च करके मैसेज कर सकते हो । 

how-to-use-twitter-in-hindi


5.Trending टॉपिक पर ट्वीट कैसे करते है ?


ट्रेंडिंग टॉपिक यानि जिस टॉपिक पर कम समय मे सबसे ज्यादा Tweet आते है वो टॉपिक ट्रेंडिंग में चला जाता है। 
दोस्तो ट्विट्टर पर हमेशा कुछ-कुछ Trending में चलता रहता जो की अलग-अलग टॉपिक होता है, जैसे Politics,क्रिकेट, Bollywood, इंडिया आदि टॉपिक Trending में चलते रहते है। 

दोस्तो क्या होता है की अगर आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट करते हो तो आपका ट्वीट आपके Followers के साथ-साथ उन लोगो तक भी जाता है जो आपको फॉलो नहीं करते है, शर्त वो भी उसी टॉपिक पर ट्वीट कर रहा है जिस टॉपिक पर आप Tweet कर रहे है। 

ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्वीट करने के लिए आपको '#' लगाना होता है जैसे मान लीजिये Virat Kohli का टॉपिक ट्रेंडिंग में चल रहा है तो आपको #ViratKohli लिखकर अपना ट्वीट लिखना होता है । 

कोनसा टॉपिक ट्रेंडिंग मे चल रहा वो देखने के लिए आपको अपने ट्विट्टर अकाउंट के होम पेज के लेफ्ट साइड सर्च बार पर क्लिक करना है। 

how-to-use-twitter-in-hindi


6.Twitter के और क्या-क्या फीचर है ?


दोस्तो ट्विट्टर केवल ट्वीट करने तक ही सीमित नहीं है इसमे और भी बहुत सारे फीचर है जिसके बारे में हम जानेंगे :-

A. News:- दोस्तो हम ट्विट्टर पर न्यूज़ देख सकते है जिसके अंदर भी बहुत सारे टॉपिक होते है जैसे World News, इंडिया की न्यूज़ , पॉलिटिक्स न्यूज़ आदि दोस्तो हमे यहाँ पर न्यूज़ मिल जाती है । 


how-to-use-twitter-in-hindi



B. Sports:- Twitter में स्पोर्ट्स की न्यूज़ अलग से दिखाई जाती है जिसमे वर्ल्ड की स्पोर्ट्स न्यूज़ और इंडिया की स्पोर्ट्स न्यूज़ भी दिखाई जाती है । 


how-to-use-twitter-in-hindi

C. Fun और Entertainment :- दोस्तो ट्विट्टर Funny और Entertainment न्यूज़ भी दिखाई जाती है जिसमे Animal की न्यूज़, Memes और फिल्म न्यूज़, सॉन्ग न्यूज़, सेलेब्रिटी न्यूज़, टेलिविजन न्यूज़, आदि की न्यूज़ बताई जाती है । 


how-to-use-twitter-in-hindi
 
तो Friends आशा करता हूँ Twitter का यह टूटोरियल How To Use Twitter In Hindi? (हाउ टु यूस ट्विट्टर इन हिन्दी ) आपको जरूर पसंद आया होगा । 
और उम्मीद करता हूँ आपके सारे सवालो के जवाब इस आर्टिकल मे दे पाया हूँ अगर फिर भी आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स मे पूंछ सकते है । 

दोस्तो अगर आप इस टॉपिक पर(how to use twitter in hindi) विडियो के रूप में जानना चाहते है तो मेने एक विडियो बनाया है जिसमे आपको Twitter Account खोलने से लेकर ट्वीट करने तक की जानकारी दी है अगर आप वो विडियो देखना चाहते है तो आप हमारे यूट्यूब चैनल TechStall पर जाकर देख सकते है । 

👉 विडियो देखे   और दोस्तो चैनल को Subscribe जरूर करना। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां