Youtube se paise kaise kamate hai full explain

Youtube चैनल बनाकर आप पैसे कैसे कमा सकते है, इसके बारे में हम इस पोस्ट मे बात करेंगे |

दोस्तो जैसा की आपने पोस्ट की Heading देखी की youtube se paise kaise kamate hai बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज आपके यू ट्यूब से related सवालो के जवाब इस पोस्ट में मिल जाएंगे ।


youtube-se-paise-kaise-kamate-hai


यू ट्यूब पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपनी लाइफ बदल सकते हो इसमे ना तो आपसे कोई मार्कशीट मांगता है और ना ही कोई Graduation मांगता है ।  

                       
दोस्तो यू ट्यूब पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपनी लाइफ बदल सकते हो इसमे ना तो आपसे कोई मार्कशीट मांगता है और ना ही कोई Graduation मांगता है ।  

तो चलिये दोस्तो शुरू करते है आखिर किस प्रकार कमाते है यू ट्यूब से पैसे तो सबसे पहले आपका एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए दोस्तो youtube channel बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है -

👉 Youtube Account बनाने के लिए क्या चाहिए ?

दोस्तो यू ट्यूब  चैनल बनाने के लिए आपके पास होनी चाहिए एक Gmail ID.

Gmail ID से आप अपना यू ट्यूब चैनल बनाए इसके लिए आपको गूगल मे यू ट्यूब सर्च करना होगा जहां पर आपको साइन इन का option मिलेगा  उस पर क्लिक करने के बाद वहाँ पर Gmail ID से sign in हो जाए । 

साइन इन होने के बाद आपका यू ट्यूब चैनल Create हो जाएगा । अब आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नाम दे सकते हो जहां पर आपका gmail id का नाम show हो रहा होगा उसे आप change कर सकते हो ।

अब आपको अपने यू ट्यूब चैनल मे कुछ setting करनी होगी जैसे यू ट्यूब चैनल को अपने मोबाइल नंबर से connect करवाना होगा चाहे तो यह सेटटिंग आप बाद मे भी कर सकते हो जैसे जैसे आप यू ट्यूब के बारे मे जानोगे आपको सब अपने आप समझ आ जाएगा । 

अब आपको अपने यू ट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने होंगे ध्यान रहे किसी और के वीडियो कॉपी करके अपने चैनल पर अपलोड न करे वरना आपका चैनल यू ट्यूब डिलीट कर सकता है या  आपके वीडियो  पर कॉपीराइट क्लैम लग सकता है ।

यह भी देखे➤ Blogging se paise kaise kamaye

👉 यू ट्यूब से पैसे कैसे मिलते है ?

जब आप यू ट्यूब पर वीडियो देखते हो तब उस वीडियो मे Ad आते है यानि जो टीवी पर Ad आते है उसी प्रकार यू ट्यूब चैनल मे जो Ad आते है उन्ही Ads के पैसे मिलते है । 
                                           
यह Ads आपके विडियो पर कब आएंगे इसके लिए youtube ने अपनी guidelines में कुछ बदलाव किए है जो इस प्रकार है- जब आपके चैनल पर 1000 Subscribes और 4000 हजार घंटे का Watchtime  होना चाहिए. 

जब यह पूरा हो जाएगा तब आपका चैनल Monetization के लिए तैयार हो जाएगा यानि आपका चैनल पैसे कमाने के तैयार हो जाएगा । 

इसके लिए आपको गूगल मे जाकर गूगल Adsence सर्च करना होगा और उसका अकाउंट बनाना होगा उसी मे आपके पैसे जमा होंगे जिसको आप अपने बैंक खाते मे ट्रांसफर कर सकते हो । 
                                                                           
इस गूगल Adsence मे आप अपने वीडियो मे किस प्रकार Ad लगाना चाहेते हो यह सब इसमे आसानी से हो जाएगा । इस Adsence account मे हर महीने की 12 तारीख को पैसे आएंगे पैसे कितने आएंगे यह डिपेंड करता है की आपके विडियो को कितने लोगो ने देखा है और उसमे से कितने लोगो ने उस Ads पर click किया है । 

इस प्रकार आप यू ट्यूब से पैसे कमा सकते हो । यू ट्यूब से आप अपने सभी सपने पूरे कर सकते हो इतना पैसा है यू ट्यूब मे । 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां